Dashara Holiday, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, जाने कितने दिनों के लिए रहेगी छुट्टी - Useful

Dashara Holiday, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, जाने कितने दिनों के लिए रहेगी छुट्टी – Useful

Dashara Holiday, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, जाने कितने दिनों के लिए रहेगी छुट्टी:-भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है जिसको लेकर विद्यार्थी के बीच उत्सुक का माहौल बना हुआ है। क्योंकि बहुत सारे पर्व अक्टूबर से नवंबर महीने तक बहुत सारे पर्व इन दो महीना के बीच आते हैं। जिसको लेकर केंद्र सरकार के द्वारा त्योहारों की छुट्टी को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है, जिसको लेकर विद्यार्थियों में खुशी का माहौल छाया हुआ है। स्कूलों के दिनों में विद्यार्थियों को छुट्टियों का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है क्योंकि लगातार पढ़ाई के दिनों मे पढ़ाई से कुछ दिनों के लिए छुटकारा पाने के लिए छुट्टी सबसे महत्वपूर्ण साबित होती है।

इसी करी में छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए सरकार की तरफ से एक बहुत बड़ी खबर जारी की गई है। जिसके मुताबिक बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ लोक शिक्षा विभाग संचालन केंद्र ने स्कूल के शिक्षा विभाग को दशहरा दीपावली और क्रिसमस डे तथा ठंडी की छुट्टी को लेकर एक प्रस्ताव तैयार करके भेजा गया है जिसमें लगभग 63 दिनों की छुट्टी की सिफारिश की गई हैं। और माना जा रहा है कि लोगों शिक्षा विभाग ने इस प्रस्ताव को स्वीकार भी कर लिया है। और जल्दी इस पर छुट्टी को लेकर केंद्र सरकार के द्वारा भारत के सभी राज्यों में छुट्टी की घोषणा को लेकर नोटिस जारी किया जाएगा।

Dashara Holiday, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, जाने कितने दिनों के लिए रहेगी छुट्टी - Useful
Dashara Holiday, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, जाने कितने दिनों के लिए रहेगी छुट्टी – Useful

Dashara Holiday – Live Update Today 

वे सभी विद्यार्थी जो छत्तीसगढ़, केरल, जम्मू कश्मीर इत्यादि राज्यों के निवासी हैं। और छुट्टी का आनंद लेना चाहते हैं वह जल्द से जल्द केंद्र सरकार के द्वारा छुट्टी को लेकर नोटिस जारी किया गया है, जिसके बारे में विस्तार रूप से जान सकेंगे।

  1. केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग के द्वारा बताया गया है कि भारत के सभी राज्यों में लगभग 63 दिनों की छुट्टी की सिफारिश की गई है।
  2. जिसमें दशहरे की छुट्टी 20 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2023 तक दशहरा का छुट्टी की घोषणा की जा सकती है
  3. वही बात करें भारत के महापर्व दीपावली और छठ पर्व की छुट्टी की तो 14 नवंबर से 21 नवंबर 2023 तक दीपावली और छठ पूजा की छुट्टी दी जा सकती हैं।
  4. इसी के साथ क्रिसमस डे की छुट्टी की बात करें तो 25 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 तक छुट्टी दी जा सकती हैं।
  5. और वही बात करें समर वेकेशन की छुट्टी की तो 1 में से 15 जून तक घोषणा किए जाएंगे।
  6. कुल मिलाकर लगभग 63 दोनों की छुट्टी भारत के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी दी जाएगी

Holiday list 2023-24, लगभग 63 दिनों का छुट्टी नोटिस जारी

Dashara holiday 2023-24

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत के सभी राज्यों में आमतौर पर एक बहुत महत्वपूर्ण त्यौहार के रूप में मनाया जाता है ऐसे में विद्यार्थियों को दशहरे की छुट्टी हर साल केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा 2023 में दशहरे के लिए लगभग 6 दिनों की छुट्टी की घोषणा की है यह छुट्टियां 20 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर 2023 तक चलेगी।

Dipawali holiday 2023-24

आमतौर पर दशहरे की छुट्टी के पश्चात विद्यार्थियों को दीपावली और छठ पर्व की छुट्टी भी दिया जाता है दीपावली तथा छठ पर्व भारत का एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है। जिसमें लगातार 5 से 6 दिन तक मनाया जाता है। जिसको ध्यान रखते हुए छत्तीसगढ़ बिहार गुजरात इत्यादि के सरकार के द्वारा दीपावली तथा छठ पर्व को लेकर लगभग 7 दिनों की छुट्टी विद्यार्थियों को दी जा सकती है।

Christmas holiday 2023-24

इसके पश्चात सर्दियों के दिनों में क्रिसमस की छुट्टी दी जाती है जिसे बड़ा दिन के नाम से भी जाना जाता है। जो की 25 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 तक मनाया जाता है जिसका छुट्टी पूरे भारत भर में निर्धारित किया जाता है, जिसमें फिर से विद्यार्थियों को 6 दिन की छुट्टी दिया जा सकता है।

Summer Vacations 2023-24

इसके पश्चात दिसंबर से जनवरी के महीने में विद्यार्थियों की पढ़ाई जोर-जोर से शुरू हो जाती है वही मार्च में विद्यार्थियों को फाइनल पेपर देने पड़ते हैं। यह पेपर फरवरी से मार्च के बीच में चलते हैं इसके पश्चात विद्यार्थियों को उनके परिणाम मार्च से अप्रैल महीने के बीच में इसके परिणाम घोषित किए जाते हैं इसके साथ अगले सत्र से पहले विद्यार्थियों को ग्रीष्मकालीन या गर्मी की छुट्टी उपलब्ध कराई जाती है।

चिलचिलाती धूप से छुटकारा दिलाने के लिए वही अगले सत्र की तैयारी करने से पहले विद्यार्थियों को पढ़ाई से कुछ दिनों के लिए ब्रेक देने के लिए समर वेकेशन या गर्मी की छुट्टी दिए जाते हैं। वही बात करें साल 2024 में 1 मई से 15 जून 2024 तक गर्मी की छुट्टी निर्धारित किए गए हैं यह समर वेकेशन के रूप में लगभग 40 दिनों की छुट्टी निर्धारित की जा सकती है। 

निष्कर्ष, Holiday List 2023-24

इस प्रकार केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग के द्वारा लगभग 60 दिनों की छुट्टी एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें केंद्र सरकार के द्वारा सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लगभग 60 दिनों की छुट्टी की नोटिस जारी की जा सकती है। विद्यार्थियों इन छुट्टियों का सदुपयोग करने के लिए वह अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। वहीं नए अनुभव और नए विचार तथा हुनर भी सीख सकते हैं जिससे कि उनके भविष्य के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो।

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top