Bihar Post Matric Scholarship 2023-24, यहां देखें बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से संबंधित सभी जानकारी

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24, यहां देखें बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से संबंधित सभी जानकारी

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24: दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है और मैट्रिक के बाद की पढ़ाई के लिए अपना खर्चा स्वयं उठाने में सक्षम नहीं है और चाहते हैं कि आपके आगे की पढ़ाई भी चलती रहे तो आप सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जा रही है। इस स्कॉलरशिप का नाम Bihar Post Matric Scholarship 2023-24 हैं। इस योजना के तहत छात्रों को जिस कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं उस कक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार स्कॉलरशिप दिया जाता है।

दसवीं के बाद जिन अभ्यर्थियों को आगे की पढ़ाई करने में परेशानी होती है उन सभी के लिए इस योजना से उनका पढ़ाई बिल्कुल आसान हो जाएगा। आप इस योजना का लाभ लेकर आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। Bihar Post Matric Scholarship 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अगस्त से शुरू कर दिया गया है और 30 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने से संबंधित योग्यता, आवेदन शुल्क तथा ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस पोस्ट में बताई गई हैं, पोस्ट में अंत तक बने रहकर आप सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Bihar Post Matric Scholarship के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए दसवीं पास अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सभी कैंडिडेट अपने आगे की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आपके कास्ट सर्टिफिकेट होना अनिवार्य होगा। अगर आप इस छात्रवृत्ति से संबंधित विशेष जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर विजिट करके भी इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस भी सीख सकते हैं।

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24, यहां देखें बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से संबंधित सभी जानकारी
Bihar Post Matric Scholarship 2023-24, यहां देखें बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से संबंधित सभी जानकारी

जरूरी दस्तावेज

दसवीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए सरकार ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के माध्यम से आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देने का घोषणा कर चुकी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी के पास दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। अगर आपके पास 12वीं का सर्टिफिकेट है तो उसका भी उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद आपको कॉलेज के द्वारा बनाए गए बोनाफाइड का जरूर होगा। इन सभी के अलावा आपके पास नामांकन रसीद, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि आयोग के द्वारा घोषित कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 16 अगस्त 2023 तथा अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 निर्धारित किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए अंतिम तिथि से पहले आप ऑनलाइन आवेदन करने की सारी प्रक्रिया पूर्ण जरूर कर ले।

How to Apply for Bihar Post Matric Scholarship 2023-24

जितने भी छात्र-छात्राएं बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ लेकर आएगी की पढ़ाई करना चाहते हैं और उनके पास ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध है, तो वे निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद Bihar Post Matric Scholarship 2023 Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपना पर्सनल डिटेल्स तथा शैक्षणिक योग्यता से संबंधित सभी जानकारी को भरना होगा।
  4. उसके बाद फोटो, सिग्नेचर तथा आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट करना होगा।
  5. सबमिट करने के एक सप्ताह बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।
  6. उसके बाद आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से वेबसाइट पर लोगों करेंगे और आवश्यक जानकारी को भरेंगे।
  7. आवश्यक जानकारी को भरने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें और उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लेंगे।

Important Links

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top