Bihar DElEd Entrance Result 2023 News, बिहार डीएलएड रिजल्ट और काउंसलिंग से संबंधित जरूरी जानकारी

Bihar DElEd Entrance Result 2023 News, बिहार डीएलएड रिजल्ट और काउंसलिंग से संबंधित जरूरी जानकारी

Bihar DElEd Entrance Exam 2023: बिहार डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन कोर्स के लिए प्रत्येक वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में सफल होने वाले सभी अभ्यर्थियों बिहार सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में नामांकन लेकर ट्रेनिंग कर पाते हैं। इस परीक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष लाखों अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करते हैं तथा ऑनलाइन माध्यम से होने वाले परीक्षा में सम्मिलित होकर अच्छा रैंकिंग प्राप्त करते हैं। इस वर्ष अभ्यर्थियों को अपना रैंक Bihar DElEd Entrance Result 2023 जारी होने के बाद ही प्राप्त हो पाएंगे।

DElEd कोर्स में नामांकन के लिए एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन 5 जून से 15 जून 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से किया गया था जिसमें बहुत ही अधिक संख्या में है अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा समाप्त हुए 3 महीने हो चुके हैं और अभ्यर्थी रिजल्ट को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हो रहे हैं। लेकिन परीक्षा में उपस्थित छात्रों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आयोग के मुख्य सचिव के द्वारा एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट बहुत जल्द जारी करने का आश्वासन दिया गया है। तो आप सभी इस पोस्ट के माध्यम से Bihar DElEd Entrance Result 2023 तथा काउंसलिंग से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Bihar DElEd Entrance Result Release Date

बिहार डीएलएड कोर्स के सेशन 2023 से 24 के लिए आयोजित एंट्रेंस परीक्षा के रिजल्ट को लेकर आयोग के मुख्य सचिव के द्वारा बताया गया कि रिजल्ट जारी करने से संबंधित सभी कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं और जैसे ही मेरिट लिस्ट तैयार हो जाता है उसके बाद आधिकारिक नोटिस के माध्यम से रिजल्ट जारी करने तथा मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि घोषित कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने रैंक के अनुसार कॉलेज के लिए काउंसलिंग करवा पाएंगे। आप सभी के लिए काउंसलिंग से संबंधित जरूरी जानकारी नीचे बताया गया है जिसे आप ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

Bihar DElEd Entrance Result 2023 News, बिहार डीएलएड रिजल्ट और काउंसलिंग से संबंधित जरूरी जानकारी
Bihar DElEd Entrance Result 2023 News, बिहार डीएलएड रिजल्ट और काउंसलिंग से संबंधित जरूरी जानकारी

Bihar DElEd Counselling Process 2023

एंट्रेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही परीक्षा में सम्मिलित सभी छात्र-छात्राएं अपने रैंक के अनुसार काउंसलिंग में भाग ले पाएंगे। जिन अभ्यर्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हुए होंगे और अच्छा रैंक होगा उन सभी को सरकारी कॉलेज मिलने की संभावना है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए आयोग के द्वारा इस वर्ष 5 से अधिक कॉलेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

जिन छात्रों का काउंसलिंग के बाद कॉलेज आवंटित हो जाएगा उन्हें पुनः कॉलेज चुनने का अवसर नहीं दिया जाएगा। अगर कोई भी कैंडिडेट किसी भी कारण से काउंसलिंग नहीं करवा पता है तो वह काउंसलिंग की तिथि समाप्त होने के बाद डायरेक्ट एडमिशन के तहत कॉलेज में रिक्त सीटों के अनुसार अपना नामांकन करवा सकते है।

नामांकन के लिए कॉलेज सेलेक्ट करने से संबंधित जानकारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा डीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए आयोजित एंट्रेंस परीक्षा में अगर आपने निर्धारित कट ऑफ मार्क से ऊपर अंक प्राप्त कर लिया है तो आप काउंसलिंग यानी कि कॉलेज चयन के लिए आवेदन कर पाएंगे। कॉलेज सेलेक्ट करते समय बिहार सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज को ही सेलेक्ट करें। मान्यता प्राप्त कॉलेज की लिस्ट के बारे में जानने के लिए आप आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजित करके बिहार सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज की लिस्ट देख पाएंगे।

How to Select College for Bihar DElEd Course 2023

बिहार डीएलएड कोर्स के लिए आयोजित एंट्रेंस परीक्षा में सम्मिलित सभी कैंडिडेट Bihar DElEd Entrance Result 2023 जारी होने के बाद अपना रिजल्ट चेक कर लेंगे। अगर वे Bihar DElEd Entrance Exam 2023 में सफल हो चुके हैं तो वे सभी नीचे बताएंगे स्टेप्स को फॉलो करके डीएलएड कोर्स के लिए कॉलेज सेलेक्ट कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर काउंसलिंग का विकल्प सेलेक्ट करें।
  3. उसके बाद Bihar DElEd Course 2023 सिलेक्ट करें।
  4. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर अपना रोल नंबर तथा जन्मतिथि डालकर सबमिट करें।
  5. सबमिट करते ही आपके राज्य के DElEd कोर्स से संबंधित सभी मान्यता प्राप्त कॉलेज की लिस्ट सामने आ जाएगी।
  6. आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी पांच कॉलेज को काउंसलिंग के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं।
  7. कॉलेज सेलेक्ट करने के बाद आप फॉर्म को सबमिट कर दें।
  8. फॉर्म सबमिट होने के बाद एक रिसीविंग प्राप्त होगा जिससे अपने पास सुरक्षित रखें, क्योंकि कॉलेज में नामांकन के समय आपको इस रसीद की जरूरत पड़ेगी।

Important Links

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top