Ayushman card kaise Banaye, आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे, Useful Information

Ayushman card kaise Banaye, आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे, Useful Information

Ayushman card kaise Banaye, आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे, Useful Information: भारत सरकार के द्वारा आम जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत Ayushman Card जारी किया जा रहा है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप सभी को आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा। इस कार्ड को बनवाने से आपको सालाना 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज किया जाता है। अगर अभी तक आपने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है और चाहते हैं कि बनवाकर लाभ उठाएं तो इस पोस्ट में अंत तक बने रहकर सभी जानकारी प्राप्त जरूर कर लें।

आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 अप्रैल 2018 को शुरू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य रखने से है। न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार अभी तक भारत के कुल 30 लाख परिवार इस योजना का लाभ ले चुके हैं। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए योजना बनाकर 8 लाख से अधिक अभ्यर्थी को पुनः कार्ड वितरित किया गया जिससे कि अधिक से अधिक परिवार इस योजना का लाभ ले सके।

Ayushman Card से किन परिवारों को लाभ मिलेगा

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है। उसके बाद आवेदन करने वाले परिवार का राशन कार्ड बना हुआ होना चाहिए तथा परिवार के सभी व्यक्ति का आधार कार्ड भी बना होना चाहिए। उसके बाद उन्हें हैं अपने आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर या लोक सेवा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से इस कार्ड के लिए पात्र परिवारों के लिस्ट में अपना नाम चेक करके ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Ayushman card kaise Banaye, आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे, Useful Information
Ayushman card kaise Banaye, आयुष्मान कार्ड बनवाने के फायदे, Useful Information

Ayushman Card बनवाने के लिए लिस्ट में नाम कैसे चेक करें।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आयोग के द्वारा जारी किए गए लिस्ट में अपना नाम चेक करना पड़ता है। लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से विजिट करें। उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर Am I Eligible के विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें। सबमिट करते ही एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे पुनः उस वेबसाइट पर डालकर सबमिट कर दें।

उसके बाद आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा तथा उसके बाद अपने जिले का चुनाव करें। जिला का चुनाव करने के बाद आपसे आपका ब्लॉक पूछा जाएगा और उसके बाद अपना गांव का नाम सेलेक्ट करके सबमिट करें। सबमिट करते ही आपके गांव का आयुष्मान कार्ड का लिस्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उसके बाद आप अपने राशन कार्ड नंबर की सहायता से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आप Ayushman Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

Ayushman Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा प्रोसेस

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाकर 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ इलाज का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका नाम लिस्ट में होना चाहिए, अगर लिस्ट में आपका नाम है तो नीचे बताया गया स्टेप्स को फॉलो करके Ayushman Card के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर जाकर सबसे पहले आपको रजिस्टर करना होगा यानी कि सबसे पहले आपको अपना लॉगिन आईडी बनाना पड़ेगा।
  3. लॉगिन आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको  Register पर क्लिक करना होगा।
  4. उसके बाद अपना मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड का नम्बर डालकर सबमिट करना होगा।
  5. सबमिट करते आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उसके बाद अब बताए गए निर्देशों का पालन करके ई केवाईसी का सत्यापन करना पड़ेगा।
  6. अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा जिसे यहां पर डालकर सबमिट करते ही आपका ई केवाईसी सफलतापूर्वक वेरीफाई हो जाएगा।
  7. उसके बाद स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी को भरकर सबमिट करते ही Ayushman Card के लिए आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  8. अगर ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या होती है तो इसके हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए सहायता केंद्र तथा हेल्पलाइन नंबर

आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी परिवारों को लाभ मिले इसके लिए सरकार के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ सहायता केंद्र तथा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। जिससे देश के किसी भी परिवार को इस योजना का लाभ लेने में कोई भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। अगर आप चाहते हैं डायरेक्ट अपने मोबाइल से कॉल करके सहायता लेना तो आप आयुष्मान भारत योजना के हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। उसके बाद कॉल पर बताए गए निर्देशों का पालन करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Important Links 

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top