Types of Square: एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर

Types of Square: एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर

Types of Square: एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर

एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर (Adjustable Try-Square): इस ट्राई-स्क्वायर के ब्लेड को आवश्यकतानुसार आगे-पीछे सरकाया जा सकता है, जिससे स्टैपनुमा जॉब को ब्लेड की लंबाई कम करके परखा जा सके। कॉम्बीनेशन सैट में स्क्वायर हैड के साथ अगर स्टील कटी होती है, जिसमें स्टॉक के अंदर लगी पिन का ऊपरी सिरा फंसा होता है। एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर में पिन के दूसरे सिरे पर चूड़ियां कटी होती है। इसमें लगे नट को कसने पर स्टॉक व ब्लेड सही 90° का कोण बनाते हैं। ब्लेड की लंबाई कम करने के लिए नट को ढीला करके ब्लेड को स्टॉक में सरका सकते हैं।

ड्राई मेकर ट्राई-स्क्वायर (Diemaker’s Try-Square)

Types of Square: एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर
Types of Square: एडजस्टेबिल ट्राई-स्क्वायर

जैसा कि नाम से ही विदित है इसका उपयोग डाई मेकर द्वारा किया जाता है। डाई-मेकर स्क्वायर को चित्र में दर्शाया गया है। इसके स्टॉक में नीचे दो स्क्रू लगे होते हैं। इनमें से बड़ा स्क्रू ब्लेड को स्टॉक के साथ क्लैंप करने के लिए होता है। छोटा स्क्रू ब्लेड व स्टॉक के बीच बनने वाले कोण समकोण से कुछ अधिक अथवा कम कोण पर व्यवस्थित करने के लिए होता है। इसकी उपयोगिता डाइयों में विभिन्न प्रकार के अवकाश कोण देने के लिए होती है।

विभिन्न आकारों में मापन के लिए इसके सैट में चार ब्लेड होते हैं जैसा की चित्र में दर्शाया गया है। स्टैंडर्ड ब्लेड कि चौड़ाई लगभग 12 मी मी तथा लंबाई 65 मीमी होती है। इसी आकार में ये ब्रिटिश तथा मीटरी दोनों प्रणालियों में उपलब्ध रहते हैं। बेवेल ब्लेड का एक सिरा 45° तथा दूसरा सिरा 30° पर कटा होता है। इसकी चौराहे भी लगभग 12 मिमी होती है। नैरो ब्लेड की चौड़ाई 4 मिमी तथा लंबाई 60 मीमी होती है। इसके एक सिरे को लगभग 16 मिमी लंबाई में मात्र 2.4 मीमी चौड़ाई का बनाया जाता है। ऑफसैट ब्लेड (offset blade) की चौड़ाई लगभग 3 मिमी होती है तथा यह दोनों सिरों पर बेवेल किया होता है।

‘L’ स्क्वायर (‘L’ Square) 

यह लगभग आधा सूत मोटी मृदु इस्पात (mild steel) की पत्ती का बना होता है। इसकी चौड़ाई 30 से 50 मीमी तथा लंबाई 150 से 200 मिमी होती है। इसकी दोनों भुजाओं पर ब्रिटिश तथा मीटरी प्रणालियों में निशान बने होते हैं। इसका उपयोग अधिकतर राज मिस्त्री, बढ़ई या दर्जी आदि के द्वारा किया जाता है। चित्र में ‘L’ स्क्वायर को दर्शाया गया है।

बेवेल स्क्वायर (Bevel Square)

बेवेल स्क्वायर को 0° से 180° तक किसी भी कोण पर सैट किया जा सकता है। इसमें ब्लेड की लंबाई को घटाने-बढ़ाने के लिए एक झिर्री कटी होती है। अधिकतर इसमें ब्लेड लोहे की पत्ती का तथा स्टॉक किसी भी धातु का बना होता है। एक एडजस्टिंग स्क्रू के द्वारा ब्लेड को किसी भी स्थिति में क्लैंप किया जा सकता है। इसका प्रयोग अधिकतर वैल्डन के लिए किनारों पर बने बेवेल जांच करने के लिए किया जाता है, इसलिए इसे बेवेल स्क्वायर कहते हैं। चित्र में एक बेवेल स्क्वायर दर्शाया गया है।

कॉम्बीनेशन बेवेल स्क्वायर (Combination Bevel Square)

बेवेल स्क्वायर के समान इसको भी किसी जॉब के कोण को भरकर चांदे की सहायता से मापा जा सकता है। यह बेवेल स्क्वायर की तुलना में अधिक अनियमित सतहों के कोणों को मापने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। स्टॉक के साथ एक मेन ब्लेड कब्जे द्वारा लगा होता है, जिसके बीच में एक स्लाॅट होता है। इस स्लाॅट में एक सहायक ब्लेड कब्जे द्वारा लगा होता है। यह सहायक ब्लेड भी बीच में स्लाॅट किया होता है, इसको आगे-पीछे सरकाया जा सकता है। चित्र में कॉम्बीनेशन बेवेल स्क्वायर दर्शाया गया है।

कॉम्बीनेशन सैट (Combination Set)

यह मशीन शॉप या फिटिंग शॉप का अत्यंत उपयोगी उपकरण है। इसमें तीन भाग होते हैं- स्क्वायर हैड (square head), प्रोट्रैक्टर हैड (Protractor head) तथा सेंटर हैड (center head)। आवश्यकतानुसार किसी भी हैड को स्टील रूल पर लगा कर प्रयोग किया जा सकता है। इसमें प्रयोग होने वाले स्टील रूल में मार्किंग की पिछली सतह पर एक ग्रूव बना होता है, जिसमें इन तीनों हैड में लगी लॉकिंग पिन का एक सिरा फंसा रहता है। इसकी सहायता से हैड्स को किसी विशेष स्थान पर लॉक किया जा सकता है।

यह स्टील रूल 20 सेमी से 60 सेमी की लंबाई में बाजार में उपलब्ध रहते हैं। कॉम्बीनेशन सैट का साइज स्टील रूल की लंबाई के द्वारा ही दिया जाता है। चित्र में एक कॉम्बीनेशन सैट दर्शाया गया है।

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top