YouTube Se Paisa Kaise Kamaye, यूट्यूब पर 2 से 4 घंटा प्रत्येक दिन काम करके कमाए लाखों रुपए

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye, यूट्यूब पर 2 से 4 घंटा प्रत्येक दिन काम करके कमाए लाखों रुपए

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye, यूट्यूब पर 2 से 4 घंटा प्रत्येक दिन काम करके कमाए लाखों रुपए: दोस्तों अगर आप बेरोजगार हैं और आपके अंदर वीडियो बनाने की क्वालिटी है तो यूट्यूब के माध्यम से लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं। इस पोस्ट में आप सभी को यूट्यूब चैनल बनाने से लेकर के यूट्यूब पर वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाने तक का पूरा प्रोसेस बताने वाला हूं। साथ में आप सभी को यह भी बताने वाले हैं कि कौन-कौन से टॉपिक पर वीडियो बनाकर अधिक से अधिक पैसा कमाया जा सकता है। तो दोस्तों सभी जानकारी के लिए पोस्ट में अंत तक बन रहे।

दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपए महीने के कमाना चाहते हैं तो आपके पास हुनर के साथ-साथ मोबाइल तथा कुछ जरूरी सामान होने चाहिए। इसके अलावा अगर आप कॉमेडी वीडियो बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास कुछ फ्रेंड्स होने चाहिए तथा कैमरामैन भी होना चाहिए। तो आपको नीचे लिस्ट में यूट्यूब वीडियो बनाने से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुओं की सूची दी जा रही है जिसे आप अपने पास एकत्रित कर ले और यूट्यूब पर पैसा कमाना शुरू करें।

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye, यूट्यूब पर 2 से 4 घंटा प्रत्येक दिन काम करके कमाए लाखों रुपए
YouTube Se Paisa Kaise Kamaye, यूट्यूब पर 2 से 4 घंटा प्रत्येक दिन काम करके कमाए लाखों रुपए

YouTube Video बनाने के लिए जरूरी वस्तुएं

  • अच्छा कैमरा क्वालिटी तथा बड़ा डिस्प्ले वाला मोबाइल।
  • एक मोबाइल स्टैंड।
  • आवाज रिकॉर्ड करने के लिए एक माइक।
  • एक कमरा जिसमें लाइट लगी हो।
  • यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट का होना जरूरी है।

ऊपर के लिस्ट में बताया गया उपकरण तथा एक रूम अगर आपके पास है (जिसके आसपास शोर-शराबा ना हो) तो आप यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ईमेल आईडी बनाना होगा। ईमेल आईडी सफलतापूर्वक बनने के बाद आप युटुब चैनल बना सकते हैं।

YouTube Channel के लिए नाम और हैंडल का चुनाव करना

दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना शुरू करते हैं तो सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल बनाना पड़ता है। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने चैनल का नाम सेलेक्ट करना पड़ता है। यूट्यूब चैनल का नाम आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियो के कटेगोरी के आधार पर रख सकते हैं। जैसे मान लीजिए अगर आपका वीडियो गेमिंग पर है तो गेमिंग के तरह का नाम होना चाहिए और अगर आप का वीडियो टेक्निकल परपस से बनाया गया है तो आपके चैनल का नाम टेक्निकल की तरह होना चाहिए।

जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाते हैं उस टॉपिक से रिलेटेड YouTube Channel का नाम रखने पर व्यक्तियों को आपके यूट्यूब चैनल खोजने में बिल्कुल आसानी होती है। सबसे महत्वपूर्ण तो यह है कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम सिलेक्ट करने के बाद उस से रिलेटेड यूट्यूब हैंडल का चुनाव करना। क्योंकि जब भी किसी को आपके चैनल पर डायरेक्ट पहुंचना होता है तो आपके यूट्यूब हैंडल के सहायता से आपके यूट्यूब चैनल पर डायरेक्ट पहुंचा जा सकता है।

YouTube Channel और हैंडल का नाम चुनाव करने में होने वाली परेशानियां

YouTube Channel बनाने के समय यूट्यूब नाम और हैंडल चुनने में बड़ी ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि वर्तमान में यूट्यूब पर इतने चैनल बन चुके हैं कि एक यूनिक नाम खोजना बहुत ही कठिन हो जाता है। अपने यूट्यूब चैनल पर डायरेक्ट पहुंचने के लिए आप यूट्यूब हैंडल का चुनाव करते हैं जो कि सभी चैनल के लिए अलग-अलग होता है। इसलिए वर्तमान समय में इतने यूट्यूब चैनल बन चुके हैं तथा उनके हैंडल भी बन चुके हैं इसलिए अपने चैनल के लिए एक अच्छा सा हैंडल चुनने में भी अनेक परेशानियां होती है।

YouTube Video कैसे बनाएं?

दोस्तों अगर आपने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया है और ऊपर बताया गया जरूरी वस्तुएं आपके पास है तो आप यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल को मोबाइल स्टैंड में लगा दे और फ्रंट कैमरा ऑन कर ले। फ्रंट कैमरा के सामने आप जिस टाइप का वीडियो बनाना चाहते हैं उसे टाइप का वीडियो डायरेक्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे देख भी सकते हैं। वीडियो पूरा रिकॉर्ड होने के बाद आप Kine Master वीडियो एडिटर की सहायता से आप अपना वीडियो एडिट कर सकते हैं। वीडियो पूर्णतः बनकर तैयार होने के बाद आप उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दे।

YouTube Video अपलोड करने की बिल्कुल सही विधि।

YouTube Video अपलोड करते समय आपको ध्यान रखना है कि जिस टॉपिक पर आप वीडियो बना रहे हैं उस से रिलेटेड ही अपने यूट्यूब वीडियो का नाम लिखें। उसके बाद वीडियो के डिस्क्रिप्शन में वीडियो से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को लिखे तथा टैग में उसे रिलेटेड शब्दों को डालें।

उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपका वीडियो बच्चों के लिए बनाया गया है या नहीं तो आप उसे अपने हिसाब से सिलेक्ट कर लेंगे। उसके बाद आपसे फिर से पूछा जाएगा कि आपका वीडियो बच्चों को प्रभावित करने वाला है या नहीं तो उसे आप अपने हिसाब से सिलेक्ट कर लेंगे। अब आप अपलोड वीडियो पर क्लिक करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं। वीडियो पूरी तरह से अपलोड होने के बाद आप उसे अपने व्हाट्सएप ग्रुप तथा दोस्तों और घरों में शेयर कर सकते हैं इससे आपक वीडियो पर व्यू आना शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक दिन वीडियो अपलोड करते रहें।

Important Links

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top